छात्रावास अधीक्षक कैसे बने 2023 में ? कार्य,योग्यता,सैलरी, सिलेबस सभी जानकारी / Chatrawas adhikshak Kaise Bane ,

छात्रावास अधीक्षक क्या है –

छात्रावास अधीक्षक कैसे बने: भारत की विभिन्न राज्यों में छात्रों के असुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार प्रत्येक जिले या ब्लॉक या गांव स्तर में एक आवास जारी की जाती है जिसमें रहकर छात्र छात्राएं आगे की पढ़ाई बिना बाधा के घर से दूर रहकर पूरी कर सके इसके लिए सरकार के द्वारा आवास बनाई गई है जिस में रहकर छात्र-छात्राएं आगे की पढ़ाई पूरी कर पाते हैं इसमें एक साथ एक ही आवास पर कई सारे छात्र-छात्राएं निवास कर पाते हैं जिन्हें आप छात्रावास के नाम से जानते हैं और इसी छात्रावास को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए एक व्यक्ति का होना बहुत जरूरी होता है इसके लिए सरकार ने योग्य व्यक्ति को छात्रावास चलाने का जिम्मेदारी दिया जाता है जिसे आप छात्रावास अधीक्षक के नाम से जानते हैं चलिए अब जानते हैं कि छात्रावास अधीक्षक कैसे बने,छात्रावास अधीक्षक के कार्य और छात्रावास अधीक्षक वेतन यहां सभी जानकारी इस आर्टिकल से जानने को मिलेगा ।

छात्रावास अधीक्षक को और क्या नाम से जानते है –

छात्रावास अधीक्षक को अंग्रेजी में Hostel warden या Hostel Superintendent के नाम से भी जाना जाता है।

छात्रावास अधीक्षक कैसे बने –

छात्रावास अधीक्षक बनने के लिए दो योग्यताएं होनी चाहिए

  1. शैक्षणिक योग्यता
  1. उम्र (आयुसीमा)

छात्रावास अधीक्षक बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता और आपकी उम्र को देखा जाता है अगर आप इन दोनों के लिए योग्य हो तो आप छात्रावास अधीक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं आगे हम बताएंगे की छात्रावास अधीक्षक बनने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता और उम्र होनी चाहिए।

See also  छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल , एडमिट कार्ड 2023 हुआ जारी डाउनलोड यहाँ से करें |

छात्रावास अधीक्षक के लिए योग्यता –

hostel superintendent qualification छात्रावास अधीक्षक बनने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है और इसके साथ ही साथ कंप्यूटर का नॉलेज होना भी आवश्यक है, यह योग्यताएं कई राज्यों में अलग-अलग भी हो सकता है ।

उम्र (आयुसीमा) –

छात्रावास अधीक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष के मध्य होना चाहिए यहां पर राज्य के निवासियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाती है।

छात्रावास अधीक्षक के लिए आवेदन कैसे करें –

छात्रावास अधीक्षक के लिए आवेदन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है जैसे कि कई राज्यों में ऑफलाइन या कई राज्यों में ऑनलाइन भी हो सकता है तो यहां पर हम बात करने जा रहे हैं छत्तीसगढ़ की जहां पर छात्रावास अधीक्षक बनने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होता है तो आवेदन कहा करे इसका निर्धारण राज्य सरकार के अधीन होता है परंतु इस बार छात्रावास अधीक्षक के लिए आवेदन Cgpsc की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क –

Chhatrawas adhikshak भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग राज्यों में अलग अलग हो सकता है अगर हम बात करें छत्तीसगढ़ की तो यहां पर लगभग 47/- आवेदन शुल्क लग सकता है ।

छात्रावास अधीक्षक का सिलेबस –

छात्रावास अधीक्षक भर्ती परीक्षा में कंप्यूटर सामान्य ज्ञान , हिंदी व्याकरण ,अंग्रेजी व्याकरण , गणित, सामान्य ज्ञान, घटना खेलकूद देश-विदेश, छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान और बाल मानोविज्ञान से प्रश्न पूछा जा सकता है।

e rojgar

Chatrawas Adhikshak Syllabus PDF Download –

परीक्षा एक चरणों में होगी जो कि वस्तुनिष्ठ प्रकार के होगी।

कुल प्रश्न – 150

कुल अंक – 150

See also  cg vyapam jobs: छ.ग.राज्य सहकारी बैंक मर्यादित में स्नातक पास वालों के लिए निकली भर्ती जल्द करें आवेदन |
विषय अंक
कंप्यूटर सम्बंधित समान्य ज्ञान 50
हिंदी व्याकरण 10
अंग्रेजी व्याकरण 10
गणित 20
सामान्य ज्ञान 15
घटना खेलकूद देश-विदेश 15
छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान 20
बाल मानोविज्ञान10

Chhatrawas ki taiyari kaise karen –


Chhatrawas Adhikshak परीक्षा की Taiyari करने के लिए सर्व प्रथम सिलेबस की जानकारी होना चाहिए क्योंकि सिलेबस के आधार पर ही प्रश्नों का चयन किया जाता है इसलिए सिलेबस की जानकारी है तो आप बड़ी आसानी से छात्रावास अधीक्षक परीक्षा की तैयारी कर पायेंगे परंतु तैयारी करने के लिए सही बुक और सही गाइड का होना बेहद आवश्यक है तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ चुनिन्दा बुक के बारे में बतायेंगे जिससे कि आपको Chhatrawas ki taiyari करने में काफी मदद मिल सके |

छात्रावास अधीक्षक के लिए बेस्ट बुक –

  1. कंप्यूटर संबंधी सामान्य ज्ञान – परीक्षा मंथन
  2.  हिंदी व्याकरण सहित – अरिहंत
  3. सामान्य अंग्रेजी – अरिहंत
  4. गणित – आर एस अग्रवाल / आर्यभट्ट
  5. सामान्य ज्ञान – अरिहंत
  6. समसामयिक घटनाक्रम खेलकूद, देश विदेश – विकास परख / योजना चक्र
  7. छत्तीसगढ़ सामान्य ज्ञान – हरिराम पटेल / अरिहंत
  8. बाल मनोविज्ञान – नोट्स

चयन प्रक्रिया –

छात्रावास अधीक्षक भर्ती प्रक्रिया अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है छत्तीसगढ़ की बात की जाए तो आने वाली भर्ती की प्रक्रिया CGPSC के माध्यम से होना है जिसके लिए आपको  लिखित परीक्षा / साक्षात्कार और दस्तावेज सत्यापन के बाद मेरिट के आधार पर आपको चयनित किया जाएगा।

छात्रावास अधीक्षक वेतन –

Hostel Warden Cg Salary, की बात करें तो छात्रावास को वेतनमान मैट्रिक लेवल 06 के आधार पर दिया जाता है लगभग तीन साल की परीक्षा अवधि में कम से कम 18000/- से 25000/- के मध्य Chatrawas Adhikshak को Salary दिया जाता है ।

छात्रावास अधीक्षक के कार्य

छात्रावास के कर्ता-धर्ता छात्रावास अधीक्षक को कहा जाता है जिसका काम कई प्रकार से हैं जैसे –

1.छात्रावास के अंदर कोई समस्या आ रही हो तो उसे सुलझाना एक छात्रावास अधीक्षक का कार्य होता है।

See also  पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ और सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के लिए निकली नयी भर्ती अंतिम तिथि 16 नवम्बर

2.छात्रावास में रहने वाले जितने भी स्टूडेंट होते हैं उन सभी की देखभाल की जिम्मेदारी छात्रावास अधीक्षक के ऊपर होता है।

3.प्रत्येक छात्र या छात्रा को रहने के लिए उपयुक्त स्थान, सामग्री, मेज, कुर्सी, खाट, अलमारी आदि  उपलब्ध कराना अधीक्षक का कार्य होता है।

4.प्रवेश रजिस्टर –  छात्रावास मैं प्रवेश लेने वाले समस्त छात्र छात्राओं के नाम एवं पते लिखे जाते हैं।

5.उपस्थिति रजिस्टर – इस रजिस्टर का उपयोग अधीक्षक प्रतिदिन छात्रावास में उपस्थित छात्र छात्राओं की उपस्थिति  की जानकारी के लिए दो बार सुबह और शाम हाजिरी लिया जाता है।

6.भोजनालय रजिस्टर- इस रजिस्टर का उपयोग भोजनालय से संबंधित सभी प्रकार के आय-व्यय का हिसाब- किताब रखने के लिए किया जाता है।

7.कैसबुक पंजी – कैसबुक पंजी का उपयोग ठीक उसी प्रकार उपयोग किया जाता है जिस प्रकार से विद्यालय के कैस बुक को रखा जाता है जिसमें प्रतिदिन की आय-व्यय की जानकारी को लिखा जाता है।

8.वाचनालय रजिस्टर – इस रजिस्टर में समाचार पत्र पत्रिकाएं एवं पुस्तकों का विवरण वाचनालय रजिस्टर पर किया जाता है।
9.अतिथि रजिस्टर – इसमें छात्रों से मिलने के लिए आए हुए मित्रों एवं माता-पिता घर वालों की जानकारी का उल्लेख इसी रजिस्टर के माध्यम से किया जाता है ।

Conclusion

आपने इस आर्टिकल में जाना कि – Chatrawas Adhikshak Kaise Bane,(छात्रावास अधीक्षक कैसे बने) Hostel Warden CG Syllabus, (छात्रावास अधीक्षक Syllabus) छात्रावास अधीक्षक की सैलरी क्या होती है, छात्रावास अधीक्षक बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए , छात्रावास अधीक्षक की तैयारी कैसे करें , छात्रावास अधीक्षक Exam date जैसे सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल से जानने को मिला होगा | तो मित्र अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद !

आशा करता हूं कि ऊपर दी गई छात्रावास अधीक्षक संबंधित समस्त जानकारी आप समझ गए होंगे अगर आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर जॉइन कीजिएगा और ई रोजगार समाचार सर्च करते रहे |

Leave a Comment

error: Content is protected !!